Some of the functionalities will not work if javascript off. Please enable Javascript for it.

Contemporary

फेलोशिप

अध्येतावृत्तियां (फेलोशिप्स)

नेहरू स्मारक संग्रहालय एवं पुस्तकालय द्वारा शोध के लिए अध्‍येताओं को निम्‍न क्षेत्र में अध्येतावृत्तियां प्रदान की जाती है :
(1) आधुनिक भारतीय इतिहास तथा समकालीन अध्‍ययन
(२) भारत के विकास (सामाजिक, आर्थिक एवं सांस्‍कृतिक) के परिप्रेक्ष्‍य में
(३) भारत और बदलती विश्‍व व्यवस्था।

                                            पद का ब्‍योरा तथा तत्‍संबंधी चयन की योग्‍यताएं निम्‍न प्रकार है :

ये अध्येतावृत्तियां तीन स्तर पर प्रदान की जाती है : कनिष्ठ फेलो, फेलो एवं वरिष्ठ फेलो। इसमें दिए जाने वाला पारिश्रमिक केन्द्रीय विश्वविद्यालयों के असिस्‍टेंट प्रोफेसर, असोसिएट प्रोफेसर एवं प्रोफेसर के वेतन व भत्तों के समतुल्य है। सी.पी.एफ./जी.पी.एफ. सुविधाएं केवल उन फेलोज़ को दी जाएगी जो पहले से ही स्थायी सेवा में है और अपने मूल विभागों से बिना वेतन अवकाश लेकर इस फेलोशिप को लेते है। सभी चयनित फेलोज के लिए शोध कार्य/परियोजना का स्‍थान नेहरू स्‍मारक संग्रहालय एवं पुस्‍तकालय मुख्‍यालय होगा । अनुमोदन प्राप्‍त करने के उपरान्‍त वे अध्‍ययन दौरे पर जा सकेंगे ।

योग्यताएं :

वरिष्ठ फेलो: लब्धप्रतिष्ठित अध्‍येता जिन्होंने अपने शोध के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और जिन्हे शोध करवाने और शोध के क्षेत्र में मार्गदर्शन का अनुभव है एवं जिनकी दो पुस्‍तकें प्रकाशित हैं ।

फेलो : अच्छा अकादमिक रिकॉर्ड, पी.एच.डी. अथवा समतुल्‍य प्रकाशन तथा न्‍यूनतम 5 वर्ष का अध्यापन/पोस्ट डॉक्टरल शोध अनुभव।

कनिष्ठ फेलो : यह फेलोशिप अच्छा अकादमिक रिकॉर्ड वाले अध्‍येताओं के लिए और या विद्वतपूर्ण प्रकाशन और अधिमानत: पी.एच.डी. डिग्री रखने वाले अध्‍येताओं के लिए है।

जब आवेदन पत्र आमंत्रित किए जाएंगे, फेलोशिप के लिए इच्छुक अध्‍येता अपना आवेदन शोध के लिए प्रस्तावित विषय पर 2,000 शब्दों में लेख एवं ‘फेलोशिप के लिए आवेदन’ लिखे, निदेशक, नेहरू स्मारक संग्रहालय एवं पुस्तकालय, तीन मूर्ति भवन को संबोधित लिफाफे में निर्धारित आवेदन पत्र के साथ अंतिम तिथि या उसके पूर्व भेजे ।

अंतिम तिथि के पश्चात् प्राप्त आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा। चयन समिति के सदस्यगण, एन.एम.एम.एल. सोसाइटी अथवा कार्यकारी परिषद् के सदस्यगण तथा एन.एम.एम.एल. के स्टॉफ अनुशंसा करने के पात्र नहीं होंगे।

Photo Collections
Event Photographs

News

Back to Top