Some of the functionalities will not work if javascript off. Please enable Javascript for it.

The Nehru Memorial Museum & Library

सहायता

कोई भी जानकारी विभिन्न प्रकार के फ़ाइल में देखें
इस वेबसाइट में कुछ सामग्री शामिल है जो गैर-HTML प्रारूप में उपलब्ध है। वे ठीक से दिखाई नहीं दे सकते हैं यदि आपके ब्राउजर में आवश्यक प्लग-इन नहीं हैं।

उदाहरण के लिए, एडोब एक्रोबेट पीडीएफ फाइल को देखने के लिए एक्रोबेट रीडर सॉफ्टवेयर का होना आवश्यक है। यदि आपके कंप्यूटर में यह सॉफ्टवेयर नहीं है तो आप इसे इन्टरनेट से मुफ़्त में डाउनलोड कर सकते हैं। विभिन्न प्रकार के फ़ाइल को देखने के लिए आवश्यक प्लग-इन से संबंधित तालिका नीचे प्रदान की गई है :-

दस्तावेज़ का प्रकारडाउनलोड
पोर्टबल दस्‍तावेज फॉमेट (पीडीएफ) फाइलें एडोब एक्रोबेट रीडर
वर्ड फाइल यदि आपने MS Word (version 2003, 2007 या 2010) अथवा ओपन ऑफिस इंस्‍टाल कर रखा है तो आप सीधे वर्ड फाईल देख सकते हैं या नीचे दिए गए लिंक्‍स से डाउनलोड कर सकते है ।
word viewer 2003 (2003 तक के किसी भी version के लिए)
माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस कम्‍पैटिवीलिटी पैक फॉर वर्ड (2007 version के लिए)
ओपन ऑफिस
एक्‍सेल फाइल यदि आपने MS Excel (version 2003, 2007 या 2010) अथवा ओपन ऑफिस इंस्‍टाल कर रखा है तो आप एक्‍सेल फाइल्‍स सीधे देख सकते हैं या नीचे दिए गए लिंक्‍स से डाउनलोड कर सकते है ।
Excel Viewer 2003 (2003 तक के किसी भी version में)
माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस कम्‍पैटिवीलिटी पैक फॉर एक्‍सेल (2007 version के लिए) ओपन ऑफिस
OpenOffice
पावर पॉइंट प्रस्‍तुतीकरण यदि आपने MS Power Point (Version 2003, 2007 or 2010) अथवा ओपन ऑफिस इंस्‍टाल कर रखा है तो आप पावर प्‍वाईंट फाइल्‍स सीधे देख सकते हैं या नीचे दिए गए लिंक्‍स से डाउनलोड कर सकते है ।
Power Point Viewer 2003 (2003 तक के किसी भी version में)
माइक्रो सॉफ्ट ऑफिस कम्‍पैटिवीलिटी पैक फॉर पावर प्वाईंट (2007 version के लिए)
ओपन ऑफिस
फ्लैश सामग्री एडोब फ्लैश प्लेयर
ऑडियो/वीडियो फाइल विंडोज मीडिया प्लेयर
रिअल प्लेयर

स्क्रीन रीडर का उपयोग
नेहरू स्मारक संग्रहालय एवं पुस्तकालय की वेबसाइट विश्व व्यापक वेब सह-व्‍यवस्‍था (डब्ल्यू3सी) वेब कन्टेंट एक्सेस करने के लिए दिशानिर्देश (डब्ल्यूसीएजी) 2.0 लेवल एए के अनुसरण पर तैयार किया गया है। इससे दृष्टिबाधित वाले प्रयोक्ताओं को स्क्रीन रीडर जैसे सहायक तकनीकों का प्रयोग करते हुए वेबसाइट देखने में मदद मिलेगी । वेबसाइट पर उपलब्‍ध सूचना को विभिन्‍न प्रकार के स्‍क्रीन रीडर्स जैसे जॉस का उपयोग कर देखा जा सकता है ।
और पढ़े

वाक् पहचान सहयोग
वेबसाइट की जानकारी अलग-अलग वाक् पहचान सॉफ़्टवेयर के साथ सुलभ है, जैसे ड्रैगन स्वाभाविक रूप से बोलने और वाक् पहचान विंडोज विस्टा और विंडोज 7 ऑपरेटिंग सिस्टम में उपलब्ध है । इससे दिव्‍यांग, दृष्टिबाधित और वरिष्ठ नागरिक वाक् पहचान सॉफ्टवेयर जैसे तकनीक का उपयोग कर वेबसाइट तक पहुंच सकते है।
और पढ़े

खोज सुविधा का उपयोग करना
खोज सुविधा सभी पृष्ठों के ऊपरी भाग में दाएं कोने में दी गई है। मूल खोज यूआरएल में शब्द या वाक्यांश का उपयोग कर वेबसाइट खोजने में मदद करता है।

आरएसएस फ़ीड क्या है और इसका उपयोग कैसे करें ?
आरएसएस (रिच साइट सारांश) नियमित रूप से बदलती वेब सामग्री उपलब्‍ध कराने के लिए एक व्‍यवस्‍था है। कई समाचार-संबंधित साइटें, वेब ब्लॉग और अन्य ऑनलाइन प्रकाशक अपनी सामग्री को आरएसएस फ़ीड के रूप में सिंडिकेट करते हैं ।

आरएसएस उन लोगों की समस्याएं हल करता है जो नियमित रूप से वेब का उपयोग करते हैं। यह आपको उन साइटों से नवीनतम सामग्री को पुनर्प्राप्त करके आसानी से देखने की अनुमति देता है, जिनमें आप रुचि रखते हैं। इससे प्रत्येक साइट पर अलग-अलग जाने की आवश्यकता नहीं होती । प्रत्येक साइट के ईमेल न्यूजलेटर में शामिल होने की आवश्यकता नहीं होने के कारण, आपकी गोपनीयता सुनिश्चित होती हैं।
फीड रीडर या न्यूज एग्रीगेटर सॉफ़्टवेयर आपको विभिन्न साइटों से आरएसएस फ़ीड को पाने और उन्हें पढ़ने और उपयोग करने के लिए प्रदर्शित करने की अनुमति देता है।

विभिन्न प्लेटफार्मों के लिए विभिन्न प्रकार के आरएसएस रीडर उपलब्ध हैं। कुछ लोकप्रिय फीड रीडर्स में  एम्फेटेडेस्क (विंडोज़, लिनक्स, मैक),  फीड रीडर  (विंडोज), और न्यूज़गेटर  (विंडोज़ - आउटलुक के साथ एकीकृत) शामिल हैं। कई वेब-आधारित फ़ीड रीडर्स भी उपलब्ध हैं।  MyYahoo और Google Readerलोकप्रिय वेब-आधारित फ़ीड रीडर्स हैं।
एक बार जब आपका फीड रीडर हो, तो यह उन साइटों को ढूंढने का विकल्‍प है जो सामग्री को सिंडिकेट करते हैं और अपने फ़ीड रीडर चेक फ़ीड्स की सूची में अपनी आरएसएस फ़ीड जोड़ते हैं। कई साइटें आपको फ़ीड उपलब्ध कराने के लिए आरएसएस, एक्सएमएल, या आरडीएफ संक्षिप्‍त शब्द के साथ एक छोटा आइकन प्रदर्शित करती हैं।

एक बार जब आप आरएसएस फ़ीड रीडर चुनते हैं, तो वह समय आरएसएस फ़ीड की सदस्यता लेने का समय है।

आरएसएस फ़ीड की सदस्यता कैसे लें ?
अपने आरएसएस फ़ीड रीडर के निर्देशों का पालन करें। प्रत्येक आरएसएस फ़ीड रीडर थोड़ा अलग है।
किसी वेबसाइट या ब्लॉग पर फ़ीड के साथ, आरएसएस आइकन या बटन ढूंढें, लेफ्ट क्लिक करें, और देखें कि क्या आरएसएस फ़ीड की सदस्यता लेने में मदद हेतु जानकारी है या नहीं।
किसी वेबसाइट या ब्लॉग पर, अपने विशेष आरएसएस फ़ीड रीडर के लिए बटन ढूंढें, क्लिक करें और निर्देशों का पालन करें।

साइटमैप
आप इस साइट की सामग्री का समग्र दृश्य प्राप्त करने के लिए साइटमैपपेज पर जा सकते हैं। आप साइटमैप लिंक पर क्लिक करके साइट को नेविगेट भी कर सकते हैं।

प्रतिक्रिया/सुझाव
नेहरू स्‍मारक संग्रहालय एवं पुस्तकालय में सुधार के लिए आप अपनी टिप्पणियां, प्रतिक्रिया, सुझाव और विचार भेजने के लिए फीडबैक फॉर्म (फीडबैक पेज पर लिंक) का उपयोग कर सकते हैं।

क्या आपको और मदद की ज़रूरत है ?
अगर आपको और मदद की ज़रूरत है, तो कृपया हमसे संपर्क करें

 

Back to Top