Some of the functionalities will not work if javascript off. Please enable Javascript for it.

The Nehru Memorial Museum & Library

हिंदी विभाग

उद्देश्य

हिंदी विभाग का उद्देश्य भारत सरकार की राजभाषा नीति अर्थात भारत के संविधान में (पार्ट XVII अनुच्छेद 343-351) में राजभाषा निर्देश, राजभाषा अधिनियम, 1963, (यथासंशोधित 1967) राजभाषा संकल्प 1968 व राजभाषा नियम 1976 में दिए गए अनुदेशों का अनुपालन सुनिश्चित करना है। इसके अतिरिक्त राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, द्वारा जारी वार्षिक कार्यक्रम के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कार्मिकों को प्रोत्साहित करने का कार्य भी इस विभाग द्वारा किया जाता है -

क. क्षमता का विकास

1) स्टाफ को हिंदी में कार्यालय के कार्य के लिए प्रोत्साहित करने हेतु नियमित रूप से हिंदी कार्यशालाओं का आयोजन।

2) हिंदी में कंप्यूटर पर कार्य करने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन।

ख. अनुकूल वातावरण का सृजन

1) हिंदी प्रतियोगिताएं
हिंदी में कार्मिकों की रूचि बढ़ाने और हिंदी के प्रति उनके ज्ञान को विकसित करने के उद्देश्य से विभिन्न प्रकार की हिंदी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है।

2) हिंदी दिवस समारोह
संस्था में प्रत्येक वर्ष 14 सितम्बर को हिंदी दिवस समारोह का आयोजन किया जाता है एवं इस अवसर पर आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाता है।

ग. राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक
राजभाषा कार्यान्वयन से संबंधित कार्य की देख-रेख सहायक निदेशक (हिंदी) द्वारा किया जाता है। संस्था की विभागीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति का गठन निदेशक, नेहरु स्मारक संग्रहालय एवं पुस्तकालय की अध्यक्षता में किया गया है। सभी विभागों के प्रमुख इसके सदस्य हैं। संस्था में हिंदी में कार्य का जायज़ा लेने के लिए राजभाषा कार्यान्वयन समिति की तिमाही बैठकें की जाती हैं। तत्पश्चात् पर्याप्त विचार विमर्श के बाद संस्था में हिंदी के कार्यों को बढ़ाने के लिए उचित निर्णय लिए जाते हैं। भारत सरकार के वार्षिक कार्यक्रम में दिए गए लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सभी अनुभागों को आवश्यक अनुदेश जारी किए जाते हैं।

घ. संदर्भ साहित्य
राजभाषा विभाग द्वारा समय-समय पर प्रशासनिक शब्दावली, मानक प्रारूप, हिंदी अंग्रेज़ी की अभिव्यक्तियां और सहायक सामग्री को अद्यतन कर स्टाफ को हिंदी कार्यों के लिए सहायक सामग्री के रूप में उपलब्ध कराया जाता है।

च. अनुवाद
विभाग द्वारा राजभाषा अधिनियम, 1963 की धारा 3(3) के तहत जारी दस्तावेज़ों तथा नियमावलियों के हिंदी अनुवाद उपलब्ध कराए जाते हैं। इसके अतिरिक्त यह सभी सहायक सामग्री-प्रकाशनों, विज्ञापनों, होर्डिंग्स, ब्रॉशर्स, स्लोगंस, नीति निर्धारक परिपत्र/परिपत्र तथा प्रचार सामग्री सहित निमंत्रण पत्र, वार्षिक रिपोर्ट, प्रेस विज्ञप्तियों आदि का अनुवाद भी कराता है। राजभाषा के प्रगामी प्रयोग के क्षेत्र में प्रशंसनीय कार्य करने के लिए भारत सरकार के राजभाषा विभाग ने नेहरु स्मारक संग्रहालय एवं पुस्तकालय को विज्ञान भवन में आयोजित एक विशेष समारोह में ‘‘इंदिरा गांधी राजभाषा पुरस्कार’’ से सम्मानित किया। यह पुरस्कार 14 सितंबर, 2010 को भारत के माननीय उप-राष्ट्रपति श्री मोहम्मद हामिद अंसारी द्वारा प्रदान किया गया।

Photo Collections
Event Photographs

News

Back to Top