Some of the functionalities will not work if javascript off. Please enable Javascript for it.

Contact

प्रशिक्षु (इंटर्नशिप) कार्यक्रम की सूचना

 

शोध एवं प्रकाशन प्रभाग

नेहरू स्मारक संग्रहालय एवं पुस्तकालय द्वारा शोध संबंधी कार्यों के लिए विद्वानों को सुविधा उपलब्ध कराने एवं उनके भावी जीवन में उत्कृष्टता प्राप्त करने पर काफी जोर दिया जाता है । नेहरू स्मारक संग्रहालय एवं पुस्तकालय के विभिन्न प्रभाग छात्रों और युवा पेशेवरों को समाज विज्ञान के लगभग सभी विषयों में अवसर प्रदान करते हैं ।

पुस्तकालय

एनएमएमएल में एक विशेष पुस्तकालय भी है जिसे विशेष प्रकार के शोध और औपनिवेशिक तथा औपनिवेशिकोत्तर भारत पर संदर्भ पुस्तकालय के रूप में डिज़ाइन और विकसित किया गया है। इसमें माइक्रोफिल्म और माइक्रोफिश पर पुस्तकों, पत्रिकाओं, तस्वीरों और अन्य स्रोतों का विविधात्मक और समृद्ध संग्रह मौजूद है। पुस्तकालय में विभिन्नि अनुभाग जैसे अवाप्ति, तकनीकी, संदर्भ, आवधिक, माइक्रोफिल्म‍ और फोटो अनुभाग है ।

1.इंटर्नशिप की अवधि
इंटर्नशिप की अवधि अधिकतम छह महीने की  (बढ़ाने योग्य नहीं) होगी ।

2. टोकन पारिश्रमिक
टोकन पारिश्रमिक @ 10,000/- प्रति माह देय होगा ।

3. सुविधाएं
इंटर्न को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। प्रशिक्षु (इंटर्न) उम्मीदवारों द्वारा व्यक्त रूचि के क्षेत्रों को ध्यान में रखते हुए उन्हें विभिन्न प्रभागों के साथ सम्बद्ध किया जाएगा।

4.इंटर्नशिप का प्रमाण पत्र
प्रभाग प्रमुख की सिफारिश पर इंटर्नशिप संतोषजनक ढंग से पूरा होने के बाद इंटर्न के लिए प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा।


5. कैसे आवेदन करें
पात्र और इच्छुक उम्मींदवार अपना आवेदन पत्र, जीवन-वृत्र के साथ 11 दिसम्बर 2017 को रात्रि 11.59 pm बजे तक या उसके पूर्व ईमेल से शोध एवं प्रकाशन प्रभाग के लिए aroresearch.nmml@gov.in पर एवं पुस्तकालय विभाग के लिए lio.nmml@gov.in पर भेज सकते हैं । अंतिम तिथि के बाद प्राप्त आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा।

6. सभी आवेदनों की जांच की जाएगी और इसका प्रस्ताव विभिन्न प्रभागों में स्लॉट की उपलब्धता के आधार पर सक्षम प्राधिकारी के अनुमोदन के बाद चयनित उम्मीदवारों को भेजा जाएगा।

7. प्रभाग और योग्यताएं

प्रभागयोग्यता
शोध एवं प्रकाशन प्रभाग मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से समाज विज्ञान में परास्नातक
पुस्तकालय प्रभाग 1) स्नातक या समकक्ष
2) पुस्तकालय विज्ञान में डिग्री (वांछनीय: कंप्यूटर अनुप्रयोग का ज्ञान)

 

संपर्क
श्री अजीत कुमार - 23794407 (पुस्तकालय प्रभाग)
डॉ. निसार किजाकैयल - 23013152 (शोध एवं प्रकाशन प्रभाग)

Back to Top